दोस्तों नमस्कार, इस पोस्ट का माध्यम से आप एक्सेल के सेल और सेल रेफेरेंसिंग के बारे में पुरे विस्तार से जानेंगे, जिसमे आप जानेंगे सेल क्या होता है, सेल को कैसे एड्रेस करते है, फार्मूला में डॉलर ($) का उपयोग सेल के साथ क्यों, कब और कैसे करना है। What is Cell in Excel (एक्सेल में सेल क्या होता है?) एक्सेल वर्कशीट के अंदर Row और Column के Intersection से बने एक ब्लॉक के सेल कहते है, हम ऐसे भी कह सकते है की Row और Column से मिलकर ही एक सेल बनता है। एक्सेल के अंदर हर एक सेल का अपना एक यूनिक एड्रेस होता है जिसे हम किसी भी फार्मूला या फंक्शन के अंदर यूज़ करते है। जब भी कोई डाटा स्टोर करना होता है, इसी सेल के अंदर स्टोर किया जाता है। निचे दिए गए चित्र में एक्सेल वर्कशीट के एक Row और Column से बनते हुए सेल को हाईलाइट किया गया है, जिसमे Row 5 और Column C है, और ये दोनों जहाँ क्रॉस कर रहे है वो एक सेल है जिसका एड्रेस C5 है। What is Cell Reference (सेल रिफरेन्स क्या होता है ?) सेल रिफरेन्स का मतलब है कि...
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MS EXCEL में VLOOKUP फंक्शन का प्रयोग
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दोस्तों नमस्कार
एक्सेल फंक्शन में VLOOKUP एक बहुत हीं प्रचलित और ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला फंक्शन है, आमतौर पर आप कहीं भी अगर एक्सेल में किसी डाटा के ऊपर काम कर रहे है और अचानक उसी डाटा में से किसी खास वैल्यू को ढूंढ़नी हो तो आप CTRL +F फाइंड टूल्स का उपयोग कर सकते है, परन्तु आपको अगर एक से ज्यादा वैल्यू को सर्च करना है तो आपको एक ऐसा टूल्स चाहिए जो आपके कार्य को जल्दी और आसानी से कर के दे, तो इसके लिए VLOOKUP फंक्शन बहुत हीं सरल और आसानी से समझ में आने वाला फंक्शन है।
मै आपको यहाँ VLOOKUP के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूंगा।
चूँकि यह फंक्शन फाइंड एंड सर्च के आधार पर काम करता है इसलिए इस फंक्शन को लगाने से पहले इसके महत्वपूर्ण तथ्यों को जानना सबसे जरुरी है, जैसे:-
VLOOKUP हमेशा अपने डाटाबेस में बाएं (Left) से दाहिने (Right) तरफ के डाटा को सर्च करता है।
यह फंक्शन उसी वैल्यू को सर्च करेगा जो डाटाबेस में पहले मिलेगी, अगर डाटाबेस में कोई वैल्यू दो बार है तो आपको हमेसा उसी वैल्यू का परिणाम मिलेगा जो सबसे ऊपर या सर्च मेंपहले आएगा।
VLOOKUP के लगाने का तरीका
इस फंक्शन आर्गुमेंट के चार सिंटेक्स है, जिसमे तीन जरुरी और एक ऑप्शनल है.
वो वैल्यू जो आपको सर्च करनी है। जैसे आपको इंडिया को सर्च कर के उसका कैपिटल लाना है।
Table_Array:-
वो डेटाबेस जहा आपको Lookup_Value वाला डाटा या वैल्यू मिलेगा। जैसे यहाँ चित्र में दियागया तीसरा टेबल जिसका रेंज A7:C10 है।
नोट :-इस बात का ध्यान जरूर रखें कि लूकअप वैल्यू वाला डाटा टेबल ऐरे के सलेक्शन में हमेशा पहले कोलुम से ही शुरू होना चाहिए जैसा कि यहाँ दूसरे चित्र में दिखाया गया है।
Col_Index_Number:-
जो वैल्यू आपको सर्च करनी है वो टेबल ऐरे सलेक्शन में कौन से कॉलम नंबर पर है। जैसे इंडिया का कैपिटल टेबल ऐरे को सेलेक्ट करने पर दूसरे नंबर पर आएगा और सीरियल नंबर से सर्च करने पर सिलेक्शन में तीसरे नंबर पर मिलेगा, यही कॉलम इंडेक्स नंबर है।
Range_Lookup:-
यहऑप्शनल आर्गुमेंट है और यह नहीं देने से भी फंक्शन काम करेगा, लेकिन अगर सटीक वैल्यू सर्च करनी हो तो यहाँ आपको FALSE या 0 वैल्यू देनी होगी। इसका उपयोग तब किया जाता जब आप नंबर वैल्यू के ऊपर Lookup लगाते है, और आपको आपको Approximate या अनुमानित वैल्यू चाहिए। जैसे नंबर 400 कौन से स्लैब में आएगा ये जानने के लिए Range_Lookup में TRUE या 1 लिखना होगा।
यहाँ दिए गए चित्र इस VLOOKUP फंक्शन को लगा कर पुरे डाटा में से केवल मोबाइल का वैल्यू लाया गया है.
इस चित्र में डेटाबेस में से सिर्फ कुछ महीनो का डाटा VLOOKUP कर के लाया गया है।
यहाँ कुछ नंबर A:A में है , और दूसरे टेबल से इनका स्लैब लाया गया है, इसमें कोई भी नंबर आपको स्लैब वाले टेबल में नहीं मिलेगा इसलिए यहाँ Approximate या अनुमानित मैच लगाया गया है।
जैसे, यहाँ 120 किस स्लैब में आएगा तो दूसरे टेबल में आप देख सकते है कि 120 के सबसे पास का जो वैल्यू वो 100 है और इसका स्लैब A. 100-200 है।
तो इस तरह आप सबसे आसान तरीके से VLOOKUP फंक्शन को एक्सेल में लिख सकते है।मुझे उम्मीद है आपको यह फंक्शन्स अच्छे से समझ में आ गया होगा।
दोस्तों नमस्कार मैंने अभी पिछले ब्लॉग में में VLOOKUP फंक्शन के बारे में बताया था जिसमे एक नॉर्मल यूजर जो VLOOKUP के बारे में नहीं जानता है या पहली बार VLOOKUP को यूज करने जा रहा है वो कैसे इसे यूज करेगा, इसके क्या-क्या बेसिक रूल्स है, डाटा सेलेक्शन कैसे करना है इत्यादि। आज हम जानेंगे MATCH फंक्शन को VLOOKUP के साथ क्यों और कैसे यूज करना है। जैसा कि मैंने बताया था VLOOKUP फंक्शन में कि जो रेंज Table_array में सेलेक्ट करते है उसके कौन से कॉलम से आपको डाटा आपको चाहिए जिसके लिए कॉलम इंडेक्स नंबर का उपयोग करते है। जैसे यहाँ दिए गए Table_array से आपको BID1002 के लिए Q2 का वैल्यू लाना हो तो आप यूज करेंगे =VLOOKUP(G2 , A1:E10 ,3 ,0) यहाँ कॉलम इंडेक्स में नंबर 3 का यूज किया गया है इसका मतलब आपको कॉलम नंबर 3 से डाटा लाना है, लेकिन मान लीजिये आपको सभी क्वार्टर ( Q1, Q2, Q3 Q4) का डाटा एक साथ लाना हो तब...
दोस्तों नमस्कार, आज Excel 2016 Introduction पार्ट-2 में हम एक्सेल में File मेनू या File Tab के बारे में जानेंगे कि इसके क्या-क्या यूज़ है। जैसे ही हम एक्सेल ओपन करके न्यू या ब्लैंक वर्कबुक पर जाते है, हमें ऊपर टाइटल बार के ठीक निचे एक्सेल के टैब्स मिलते है। जिसके बारे में मैंने अपनी पिछली पोस्ट में बताया था। यहाँ सबसे पहले है File Tab जैसे के यहाँ निचे चित्र में दिखाया है। जैसे हीं File Tab पर क्लिक करते है आपको निचे दिए गए चित्र जैसा इंटरफ़ेस या आवरण मिलेगा। तो आईये हम इस File Tab में दिए गए ऑप्शन्स के बारे में विस्तार से जाने। 1. Home इस ऑप्शन में आपको File Tab का इंटरफ़ेस मिलेगा जहाँ से आप कोई नया Workbook बना सकते है, आप चाहे तो Microsoft द्वारा दिए गए बहुत सारे टेम्पलेट में से कोई भी एक चुन सकते है, इसके आलावा आप यहाँ Recent Workbook को भी ओपन कर सकते है या Pinned में जाकर अपने ज्यादा यूज़ होने वाले फाइल्स को Pin कर सकते है, अगर आपने कोई फाइल शेयर की होगी तो आपको वह फाइल Shared With Me में मिलेगा। जब भी आप एक नया Excel Work...
Really Nice information in easy way, Can you please suggest how to lookup data if I have duplicate value in table?
ReplyDeleteYes why not, I will share it very soon....
DeleteBAHUT SAHI INFORMATION ,AANE TO SARA KAAM HI AASAN KAR DIYA THANKS AL TON PREMKANT JI
ReplyDeleteमुझे लगता है excel का प्रेमकांत पांडेय जी से बेहतर अनुभव बहुत कम लोगो के पास होगा। बहुत बहुत धन्यवाद आपका।
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