दोस्तों नमस्कार,
आज Excel 2016 Introduction पार्ट-2 में हम एक्सेल में File मेनू या File Tab के बारे में जानेंगे कि इसके क्या-क्या यूज़ है।
जैसे ही हम एक्सेल ओपन करके न्यू या ब्लैंक वर्कबुक पर जाते है, हमें ऊपर टाइटल बार के ठीक निचे एक्सेल के टैब्स मिलते है। जिसके बारे में मैंने अपनी पिछली पोस्ट में बताया था।
यहाँ सबसे पहले है File Tab जैसे के यहाँ निचे चित्र में दिखाया है।
जैसे हीं File Tab पर क्लिक करते है आपको निचे दिए गए चित्र जैसा इंटरफ़ेस या आवरण मिलेगा। तो आईये हम इस File Tab में दिए गए ऑप्शन्स के बारे में विस्तार से जाने।
1. Home
इस ऑप्शन में आपको File Tab का इंटरफ़ेस मिलेगा जहाँ से आप कोई नया Workbook बना सकते है, आप चाहे तो Microsoft द्वारा दिए गए बहुत सारे टेम्पलेट में से कोई भी एक चुन सकते है, इसके आलावा आप यहाँ Recent Workbook को भी ओपन कर सकते है या Pinned में जाकर अपने ज्यादा यूज़ होने वाले फाइल्स को Pin कर सकते है, अगर आपने कोई फाइल शेयर की होगी तो आपको वह फाइल Shared With Me में मिलेगा।
जब भी आप एक नया Excel Workbook ओपन करते है (Excel 2013 and Above Version) आप सबसे पहले यही इंटरफ़ेस देखेंगे
2. New
इस ऑप्शन से आप कोई नया Workbook बना सकते है या Microsoft द्वारा दिए गए बहुत सारे टेम्पलेट में से कोई भी एक चुन सकते है जो आपके जरुरत के हिसाब से बनाया गया हो या आप चाहे तो इसे डाउनलोड करके इसमें कुछ परिवर्तन कर सकते है जिससे आपके समय की भी बचत होगी
आप कोई नया फाइल बनाने के लिए Workbook Application खोले और Ctrl +N Shortcut Key प्रेस करें, एक नई ब्लैंक वर्कशीट ओपन हो जाएगी।
3. Open
इस ऑप्शन से आप कोई Existing Workbook ओपन कर सकते है, यहाँ आपको Recent Workbook की लिस्ट भी मिल जाती है जिससे बिना किसी फोल्डर में गए अपने फाइल को ओपन कर सकते है।
आप कोई एक्सेल फाइल Open करने के लिए Ctrl + O Shortcut Key प्रेस करें, और आप इस स्क्रीन पर आ जायेंगे फिर आप यहाँ Recent से कोई फाइल सेलेक्ट करे चाहे This PC या Browse पर क्लिक कर के किसी फोलडर से कोई फाइल ओपन करें। अगर आप किसी फाइल को OneDrive में सेव करते है तो उसे भी यहाँ या कही भी कभी भी एक्सेस कर सकते है।
4. Info
इस ऑप्शन से आप Excel Workbook की प्रॉपर्टीज के बारे में कई तरह की जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं, जैसे
Workbook or Worksheet Protection, Workbook Inspection,Workbook Manager इत्यादि।
5. Save and Save As
जब आप कोई नयी फाइल को पहली बार सेव करते है तो वो Save As होता है अगर किसी पुरानी फाइल के ऊपर आपने कुछ काम किया है और आप उसे Save करते है, ये दोनों ऑप्शन से आप Excel Workbook फाइल को सेव करने का काम करते है, लेकिन किसी पुरानी फाइल पर काम कर के किसी दूसरे लोकेशन या दूसरे नाम से Save करना चाहते है तो आपको Save As पर क्लिक कर होगा।
Workbook को Save करने का Shortcut Key है Ctrl +S और Save As करने के लिए Function key F12 प्रेस करना होता है।
6 .Print , Share and Export
जब आप किसी डॉक्यूमेंट को प्रिंट करना चाहते है तो प्रिंट आप्शन का उपयोग करेंगे।
जब आपको अपनी फाइल किसी के साथ शेयर करनी हो तो आप Share Option का उपयोग करेंगे इसके लिए आपके पास उचित साधन होना जरुरी है जैसे , Ms Outlook या Internet Fax इत्यादि। आप शेयर ऑप्शन का उपयोग कर के फाइल को PDF फॉर्मेट भी शेयर कर सकते हैं ।
अगर आपको अपने Excel File को PDF फॉर्मेट में चेंज करना चाहते है तो आप Export ऑप्शन का उपयोग सकते है।
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तो यहाँ मैंने आपको Excel File Tab में महत्वपूर्ण ऑप्शंस के बारे में बताया, अगले पोस्ट में मै आपको बताऊंगा Ms Excel Home Tab के बारे में।
जानकारी कैसी लगी मुझे कमेंट कर के जरूर बताएं अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप यहाँ शेयर कर सकते हैं।
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